Football Captain Sunil Chhetri to be Recommended for Padma Shri.

Football Captain Sunil Chhetri to be Recommended for Padma Shri.

ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) देश के चौथे सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए सुनील छेत्री का प्रस्ताव देने के लिए तैयार है – पद्मश्री – राष्ट्र के लिए एक बड़ा सम्मान, हर समय शीर्ष गोल-स्कोरर को सम्मान प्राप्त करना चाहिए।

छेत्री ने 97 चार्ट से 56 गोल के साथ भारत चार्ट का नेतृत्व किया और विश्व फुटबॉल में बेहतर बीट दरों के साथ आगे बढ़ रहा है। एआईएफएफ ने कहा कि वह नाम की पुष्टि किए बिना सम्मान के लिए शीर्ष खिलाड़ी की सिफारिश करने की इजाजत दे रहा था, लेकिन शीर्ष निकाय के करीबी सूत्रों ने कहा कि यह छेत्री है, क्योंकि संघ इस खेल के लिए भारतीय कप्तान की भूमिका को मान्यता देता है।

एक सुप्रसिद्ध सूत्र ने कहा, “यदि भारतीय फुटबॉल में एक ऐसा नाम है जो इस तरह के बड़े सम्मान के लिए सिफारिश करने योग्य है, तो निश्चित रूप से सुनील छेत्री है। एआईएफएफ सुनील की भूमिका को पहचानता है और पहले से ही मानदंडों को देख रहा है।”

जब संपर्क किया गया, एआईएफएफ के महासचिव कुशल दास ने यह भी कहा कि संघ ने अर्जुन पुरस्कारों के लिए जेजे लालपेख्लुआ और गुरप्रीत सिंह संधू के नामों का सुझाव दिया है।

यह पूछे जाने पर कि क्या पद्मश्री के लिए एआईएफएफ द्वारा छेत्री पर विचार किया जा रहा है, दास ने पुष्टि नहीं की, लेकिन, जो एक देनदार लग रहा था, ने 33 वर्षीय स्टार हमलावर पर समृद्ध प्रशंसा की। 26 जनवरी, गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कार की घोषणा की जाती है।

पिछले जून में, सक्रिय वैश्विक खिलाड़ियों के बीच छेत्री चौथे सबसे ज्यादा गोल-स्कोरर बने, जब उन्होंने किर्गिस्तान के खिलाफ 54 वें स्थान पर इंग्लैंड के वेन रुनी को पार कर लिया।

वह संयुक्त राज्य अमेरिका के क्लिंट डेम्पसी, पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रेनाल्डो और अर्जेंटीना के लियोनेल मेस्सी के सामने थे।

बेंगलुरू एफसी कप्तान, जिन्होंने 2002 में मोहन बागान में 17 वर्षीय के रूप में अपना करियर शुरू किया, अंतरराष्ट्रीय फिक्स्चर में भारत का सर्वकालिक उच्चतम गोल-स्कोरर है। इसके अलावा, वह भारतीयों के बीच घरेलू लीग में सर्वकालिक उच्चतम गोल-स्कोरर भी हैं।

उस समय, उन्होंने पांच राज्यों और तीन देशों में 10 क्लबों के लिए खेला है।

2010 में, वह मेजर लीग सॉकर संगठन स्पोर्टिंग कान्सास सिटी के लिए खेलने के लिए अमेरिका गए, लेकिन एक भी मैच नहीं खेला।

 

अक्टूबर 2012 में, उन्होंने पुर्तगाली द्वितीय-डिवीजन संगठनों स्पोर्टिंग सीपी बी के लिए अपना प्रवेश पूरा किया  हालांकि वह उनके लिए केवल दो और उपस्थिति करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *