RCB captain Virat Kohli celebrates with teammates after beating Mumbai Indians.

RCB captain Virat Kohli celebrates with teammates after beating Mumbai Indians.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के गेंदबाजों ने मुंबई इंडियंस के शीर्ष क्रम को नुकसान पहुंचाया, इससे पहले 14 रनों की जीत की जरूरत थी, जिसने उन्हें आईपीएल प्ले-ऑफ दौड़ में मंगलवार को जीवित रखा। मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों ने भी मुश्किल बल्लेबाजी ट्रैक तोड़ दिया था, लेकिन मेजबान की स्थिति सात विकेट पर 167 रन बनाने की इजाजत देने के लिए कुछ रनों की पारी खेली, जो कठिन परिस्थितियों में एक लड़ाकू कुल था। कप्तान विराट कोहली (32) और ब्रेंडन मैकुलम (37) ने मध्य ओवर में 60 रनों की मदद से मदद की आरसीबी ने धीमी शुरुआत से सुधार किया और कॉलिन डी ग्रैंडहोमे (10 में से 23) ने आखिरी ओवर में तीन छक्के लगाए, जो कि न्यू ज़ीलैंडर मिशेल मैकक्लेनाघन ने गेंदबाजी की, जिससे आरसीबी पारी में तेजी आई।

सलामी बल्लेबाज मानन वोहरा (45) ने मयंक मार्कांडे द्वारा चौकस होने से पहले शीर्ष पर एक उपयोगी दस्तक खेला।

एमआई के सभी राउंडर हार्डिक पांड्य (3/28) ने तीन बल्लेबाजों को गंवा दिया और मेजबानों को बड़े पैमाने पर भागने से समाप्त करने के लिए एक रन आउट किया लेकिन यह आखिरी हिस्से में पर्याप्त साबित हुआ क्योंकि मुंबई के सभी भारतीयों ने सात विकेट लिए 153 रन बनाए थे।

इस जीत के साथ, आरसीबी छह अंक के साथ तालिका में पांचवें स्थान पर है जबकि मुंबई आठ मैचों में सिर्फ चार अंक के साथ सातवें स्थान पर है।Image result for Mumbai are now seventh with just four points from eight matches.

आरसीबी के गेंदबाजों, विशेष रूप से उमेश यादव ने मुंबई इंडियंस को पीछे छोड़ने के लिए आक्रामक वसा गेंदबाजी की, जबकि टिम साउथी (2/25) और मोहम्मद सिराज (2/28) ने पीड़ित ओवरों में सामान वितरित किया।

लोगों का पीछा करते हुए भारी बाधा उत्पन्न हुई क्योंकि उन्होंने चार ओवरों में तीन विकेट खो दिए। साउदी को इशान किशन (0) से साफ़ हो गया और फिर यादव ने सूर्यकुमार यादव (9) और प्रतिस्पर्धी कप्तान रोहित शर्मा (0) को सीधे गेंदों में गंवा दिया।

यह एक गेंद का एक खजाना था जिसने रोहित को गेंद के रूप में अंदर फेंक दिया और गिरने के बाद उड़ान भर गया, थोड़ा सा हिस्सा लिया और क्विंटन डी कोक अद्भुत बाएं को पूरा करने के लिए अपने बाएं को ले गया।

कियरन पोलार्ड (13) और जेपी डुमिनी (23) के हाथों में मुश्किल काम था लेकिन सिराज के पास वेस्ट इंडीज फंस गया था, जिससे मुंबई इंडियंस चार विकेट पर 47 रन बनाकर आउट हो गए थे। पांड्य भाइयों हार्डिक और क्रुनल ने मुंबई को कुछ सुरुचिपूर्ण बल्लेबाजी के साथ रखा, जिससे स्कोरबोर्ड को आगे बढ़ने के लिए विकेटों को जोड़ना मुश्किल हो गया।

कृष्ण ने 16 वें ओवर में 17 रन बनाने के लिए दो चौके लगाए जाने से पहले क्रुणाल ने छठे छक्के के लिए ग्रैंडहोम हिट किया। भाइयों ने कुल मिलाकर करीब 50 रन बनाए। आगंतुकों को आखिरी चार में 45 रन की जरूरत थी लेकिन साउथी ने 18 वें ओवर में केवल पांच रन देकर काफी अच्छी गेंदबाजी की।

सिराज ने रिवर्स क्रुनल (23) को हार्डिक के साथ 56 रन की साझेदारी को समाप्त करने के लिए भेजा और अब मुंबई को 9 गेंदों में 28 रन की जरूरत थी। साउथी ने फिर से मारा और इस बार उन्होंने फाइनल ओवर की पहली गेंद में कोहली द्वारा गहरे में पकड़े गए हार्डिक को तोड़ दिया। उस विकेट के साथ, मुंबई खेल से बाहर थे।

इससे पहले, विकेट की पेशकश की गई और पैकर बहुत तेज गति से चल रहे थे, मुंबई इंडियंस आरसीबी बल्लेबाजों को सीधे जैकेट करने में सफल रहे। चूंकि बारिश हुई थी, विकेट में बूंदा बांदी थी, जिससे गेंद बल्लेबाजी में धीमी हो गई।

वोहरा ने दक्षिण अफ़्रीकी ऑलराउंडर जेपी डुमिनी के दूसरे ओवर से 22 रन बनाकर श्रृंखलाएं तोड़ दीं।

मैकक्लेनाघन ने हालांकि क्विंटन डी कोक (7) को चिंताजनक रखा, जिन्होंने गेंद के साथ बल्ले को जोड़ने के लिए खराब तरीके से संघर्ष किया और अंततः रोहित शर्मा ने किवी तेज गेंदबाज से मिड विकेट पर शानदार प्रदर्शन किया।

अपेक्षित शर्तों को सोचें; सभी तीन स्पिनर कप्तान रोहित शर्मा द्वारा काम कर रहे थे। क्रुनल पंड्या ने गेंद को मैकुलम से दूर कर दिया, जबकि प्रभावशाली मार्कांडे ने फिर भी बल्लेबाजों को कड़े पट्टा में रखा।

स्पोकर को वोहरा ने छक्के के लिए मारा लेकिन मार्कांडे ने पंजाब से अपने रणजी सहयोगी को चौकस किया।

इसने कप्तान कोहली को क्रीज पर लाया क्योंकि वह अपने सामान्य एक डाउन पोजीशन से चार नंबर पर बल्लेबाजी करने आए। मेजबान 10 वें ओवर से 20 रन का दावा करते हैं, हार्डिक ने गेंदबाजी की, मैकुलम ने उन्हें दो छक्के और एक चौके के लिए मार दिया।

दोनों कोहली के साथ दौड़ शुरू हो गई, जिन्होंने मार्कांडे को एक बड़े छक्के के लिए लॉन्च किया, और मैकुलम ने अपने स्ट्रोक ढूंढ दिए।

हार्डी को लक्ष्य पर हराया गया जब किवी बल्लेबाज ने अकेले प्रयास किया और रन आउट हो गया। इसने दोनों के बीच 60 रन संबद्धता तोड़ दी।

पांड्य ने फिर मनदीप सिंह (14) को खारिज करके आरसीबी बल्लेबाजी लाइनअप को अलग कर दिया, जो 18 वें ओवर में कोहली और वाशिंगटन सुंदर (1) के शानदार स्पर्श में दिख रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *